loading

Namank

नामांक

अंक ज्योतिष में भाग्यांक और मूलांक के अलावा तीसरा अहम अंक नामांक होता है। नाम के अक्षरों का जोड़ नामांक कहलाता है। मूलांक और भाग्यांक का ज्ञान तो लगभग सभी को होता है लेकिन नामांक की गणना करना बेहद जटिल कार्य है। नामांक को सौभाग्य अंक भी कहा जाता है। नाम का हमारे जीवन में सब से अधिक महत्व है आप के पास अपनी अपनी जन्म तारीख न भी तो भी जन्म से आप का नाम ही आप की पहचान है पुरातन काल से आप देखो ऋषि बाल्मीकि जिन्होंने रामायण लिखी पहले वो डाकू रत्नाकर थे किसी ऋषि ने उनको बाल्मीकि नाम दिया तब से उनका जीवन ही बदल गया इसी प्रकार महाभारत के मूल भीषम पितामह का पहले नाम देवव्रत था तो इस प्रकार विश्व की ऐसी बहुत सी महान हस्तिया मात्र नाम के कुछ परिवर्तन से ही दुनिया के सामने आयी है उसी प्रकार यदि आप का नामांक आप के भाग्यांक से मेल नहीं करता तो भी जीवन में आप पीछे रह जाते है  

नाम बदलो, भाग्य बदलो अंक ज्योतिष के अनुसार अगर किसी शख्स को उसके नामांक से उचित और अनुकुल परिणाम नहीं मिल रहे हों तो वह अपना नाम बदलकर या नाम में हल्के बदलाव कर अच्छे और प्रतिकुल परिणाम पा सकता है। अंक शास्त्र में प्रत्येक अक्षर के लिए 1 से लेकर 8 तक एक अंक निर्धारित किया गया है,जन्म के पश्चात व्यक्ति पर उसी अंक का सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है, जो कि व्यक्ति का स्वामी ( भाग्यांक) होता है. यदि एक व्यक्ति का नामांक किसी दूसरे व्यक्ति के अंक के साथ मेल खा रहा हो तो दोनों व्यक्तियों के मध्य एक अच्छा संबंध बनता है. इसी लिए भाग्यांक के अनुसार  नामांक में परिवर्तन ला कर आपने व्यक्तित्व को निखारा जा सकता है. मान लीजिए एक जातक का नाम Kanchan है तो इसका नामांक निकालने के लिए हम निम्न पद्धति अपनाएंगे।  नाम के अक्षरों को जोड़ कर जो अंक प्राप्त होता है, उसे नामांक कहते हैं जैसे व्यक्ति का नाम “KANCHAN” है तो नामांक निकलने के लिए हमे इन अक्षरों से जुड़ी संख्या को आपस में जोड़ना होगा। इस तरह से हमें यह ज्ञात हुआ कि जिस व्यक्ति का नाम KANCHAN होगा उसका नामांक 2+1+5+3+5+1+5= 22=2+2=4 होगा।



namank
0


मूलांक और भाग्यांक ये दोनों जातक के जन्म तिथि के आधार पर निश्चित हो जाते हैं, जिन्हें वह परिवर्तित नहीं कर सकता है। लेकिन नामांक भी अगर इनसे मेल खाए तो जातक अधिक सम्मानित, सफल, खुशहाल और समृद्ध रहेगा।
divyajyotiastro.com पर आपको अंक शास्त्र के विषय में हर पहलु से जानकारी दी गयी है। ऊपर दी गयी जानकारी के आलावा आप divyajyotiastro.com के अंक ज्योतिष Calculator से आप अपना नामांक जान सकते हैं उम्मीद हैं कि हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपके लिए फ़ायदेमंद साबित होगी।