loading

घर में तुलसी का पौधा

घर में तुलसी का पौधा

 

वास्तुशास्त्र का हमारे जीवन में काफ़ी महत्व होता है । घर में किस वस्तु को कहीं रखना है तो किस दिशा या स्थान पर रखें, उसकी जानकारी वास्तु-शास्त्र से मिलती है।

प्राचीन काल से तुलसी को घर में रखा जाता है। तुलसी को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता रहा है। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है। तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में पवित्र और धार्मिक प्लांट माना जाता है। कई धार्मिक कथाओं में तुलसी का जिक्र किया गया है। तुलसी के पौधे के बारे में ज्योतिषी ये बताते है कि, ये प्लांट घर में बहुत शुभ होता है। बता दें की, हर रोज घर में तुलसी के पौधे के नीचे लैंप रखने से सुख-समृद्धि आती है।
माना जाता है इस पौधे में साक्षात मां लक्ष्मी का वास होता है। इस पौधे के घर में होने से कंगाली दूर होती है। साथ ही इसे लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है। अगर नकारात्मक ऊर्जा होती भी है तो यह उसे नष्ट कर, घर में धन की वृद्धि करती है।
बता दें कि, घर में तुलसी के पौधे को रखने के कई धार्मिक कारण हैं तो कही वैज्ञानिरक दृष्टि से भी इसे काफी अहम माना जाता है। कहा जाता है कि, तुलसी के पत्ते खाने से शरीर का खून साफ होने के साथ-साथ त्वचा और बाल भी स्वस्थ रहते हैं।

Astrologer Kanchan Pardeep Kukreja
Divya Jyoti Astro and Vaastu,
Abohar & Ludhiana