loading

सरल वास्तु के निम्न वास्तु टिप्स

सरल वास्तु के निम्न वास्तु टिप्स

 

 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि सरल वास्तु के निम्न वास्तु टिप्स का अनुसरण करके आप अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं ? वास्तु के पास आपने अपने लिए निश्चित किए हुए किसी भी उचित मार्ग पर ले जाने की शक्ति है । आपके आसपास की सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाकर और आपके अंदर चीजों को तथा जीवन को पूरी तरह से संभालने का उत्साह निर्माण करता है । तो क्यूं न इन वास्तु टिप्स को जो संरचनात्मक ऊर्जाओं का रस निकालकर प्रमाणित किया हुआ शास्र है उसे लागू करने की कोशिश की जाए ? तो इस कारण वास्तु आपके नए साल के संकल्पों का एक हिस्सा बने । आनेवाले वर्ष में हर किसी ने वास्तु का पालन करने का कारण यह है कि वास्तु का निरंतर ध्यान तथा प्रतिपालन नहीं करना पड़ता है । व्यक्ति को सिर्फ इतना आवश्यक है कि अपने दैनिक जीवन में साथ ही साथ घर और कार्यालय में वास्तु के सिध्दांतो को लागू करें और व्यक्ति को बिना कोई चिंता किए वास्तु अपना काम करना शुरू कर देता है ।

आपके घर को साफ तथा व्यवस्थित रखें । असंगठित तरीके से आसपास में फैली हुई वस्तुओं की वजह से मन में नकारात्मकता उत्पन्न होती सकती है ।

अपने बिस्तर के नीचे रखे हुए टूटे तथा पुरानी सामग्री को निकाल दें । वास्तु अनुसार बिस्तर के आसपास के क्षेत्र को अव्यवस्था से मुक्त रखें ।

सुनिश्चित करें कि आपके घर के सभी दरवाजें ( मुख्य रूप से मुख्य द्वार को ) पूरी तरह से खुलते हो अर्थात वहाँ फर्निचर की वजह से कोई बाधा नहीं होनी चाहिए ।

अकार्यशील तथा टूटे हुई घड़ियों को घर से निकाल दें ।

यह सुनिश्चित करें कि घर के कोई भी पाईप्स अथवा पीपे में लगी हुई टोंटी से पानी का रिसाव नहीं हो रहा है ।

उपर उल्लेख किए कुछ आसान तरीकें है जो किसी भी आवास के लिए अनुकरण करने के लिए हैं । हालांकि सरल वास्तु सिध्दांत एक कदम आगे हैं और वे शरीर के चक्रों को सक्रिय तथा संतुलित करते हैं । जब चक्र ठीक तरह से कार्य कर रहें होते हैं तब व्यक्ति का स्वास्थ्य सर्वोत्कृष्ट रहता है और उसे आंतरिक शांती प्राप्त होती है । 

सोने के वक्त आपका सिर अपनी 2री अनुकूल दिशा में रखें । इससे आपके 7 चक्र सक्रिय होते हैं और स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों में सुधार होता है ।

चार अनुकूल तथा चार प्रतिकूल दिशाओं की जानकारी प्राप्त करो और वे सफल होने में हमें कैसे मदद करते हैं ।

जीवन के सभी पहलुओं में सकारात्मक परिणामों के लिए आपके अनुकूल रंगो के कपडों को पहनिए ।

नकारात्मक ऊर्जाओं की वजह से आनेवाले वास्तुदोषों को दूर करने के लिए वास्तु की वस्तुओं का उपयोग करें ।

घर की सकारात्मक ऊर्जा में वृध्दि करने के लिए सैंधव नमक के पानी से आपके घर को साफ करें ।

 वास्तु ऊर्जा के सकारात्मक प्रभाव को प्राप्त करने के लिए सरल वास्तु परामर्श दाताओं की सहायता लें । याद रखें कि आपके कार्यालय तथा घर को वास्तु अनुचित बनाने की वजह से संपूर्ण स्वास्थ्य, समृध्दि तथा सफलता का परिणाम प्राप्त होता है । 

 

 

Astrologer Kanchan Pardeep Kukreja

Divya Jyoti Astro and Vaastu,

Abohar & Ludhiana